Sunday, January 29, 2023
Google search engine
HomeHindiपूर्व जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे की गोली मार कर हत्या - Shizo...

पूर्व जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे की गोली मार कर हत्या – Shizo Abe Shot Dead

जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे आखिरकार अस्पताल में जिंदगी की जंग हार गए. जापानी मीडिया की खबरों के अनुसार, शिंजो आबे को सुबह एक हमलावर ने सीने में दो गोली मारी गई थी. गोली बाद उन्हें कार्डिएक अरेस्ट भी आया था. कई घंटों की इलाज के बाद आखिरकार अस्पताल में उनकी मौत हो गई.

RIP Shinzo Abe

पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे की मौत के बाद जापान और अनेक मित्र देशो में 9 जुलाई (शनिवार) को एक दिन के राष्ट्रीय शोक का ऐलान किया गया है.

गोली लगने के बाद उनका ‘नारा मेडिकल यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल’ में इलाज चल रहा था. भारतीय समयानुसार आज सुबह 8 बजे (जापान के समय के मुताबिक सुबह 11.30) भाषण के दौरान पूर्व प्रधानमंत्री आबे पर सभा में मौजूद एक हमलावर ने पीछे से गोलियां चलाईं थी. 6 घंटे बाद उन्होंने आखिरी सांस ली.

67 साल के शिंजो आबे सुरक्षा बलों की मौजूदगी में एक भाषण दे रहे थे लेकिन दर्शक आसानी से उनके पास पहुंच पा रहे थे. जापान के सरकारी टीवी NHK की तरफ से ब्रॉडकास्ट हुई फुटेज में दिख रहा है कि वो स्टेज पर खड़े थे फिर तेज धमाके की आवाज आती है और हवा में धुंआ उठता हुआ दिखाई देता है.

कई अंग नहीं कर रहे थे काम
गोली लगने के बाद से ही उनकी हालत लगातार खराब होती जा रही थी. डॉक्टर उन्हें बचाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे थे, इसके बावजूद उनके स्वास्थय में कोई सुधार नहीं दिख रहा था. उनके दिल समेत कई अंगों ने काम करना बंद कर दिया था. ऐसे में माना जा रहा है कि पूर्व प्रधानमंत्री की मौत के बाद रविवार को होने वाले जापानी संसद के उच्च सदन के चुनाव टाले जा सकते हैं.

पकड़ा गया हमलावर सेल्फ डिफेंस फोर्स का सदस्य रह चुका है
रॉयटर्स न्यूज़ एजेंसी के मुताबिक, शिंजो आबे पर गोली चलाने वाले हमलावर को पुलिस ने मौके से गिरफ्तार किया है. 42 साल के हत्यारे के पास से गन बरामद हुई है. हमलावर सेल्फ डिफेंस फोर्स का सदस्य रह चुका है. पुलिस आरोपी से सवाल-जवाब कर रह रही है. हालांकि अभी तक ये साफ़ नहीं हो पाया है की उसने आबे को गोली क्यों मारी.

जापान के पीएम ने कहा- यह हमला बर्बर और दुर्भावनापूर्ण
वहीं, जापान के वर्त्तमान प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने पूर्व पीएम शिंजो आबे पर हुए हमले को बर्बर और दुर्भावनापूर्ण बताया है. साथ ही यह भी कहा कि और इस घटना को बर्दाश्त नहीं किया जा सकता है. भारतीय न्यूज एजेंसी एएनआई ने रायटर्स के हवाले से लिखा है कि जापानी पीएम किशिदा ने कहा कि हम वह सब कुछ करेंगे जो वो कर सकते हैं.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments